भूगोल किसे कहते हैं

भूगोल किसे कहते हैं


Subject- भूगोल किसे कहते हैं।

भूगोल/Geography 

भूगोल शब्‍द दो शब्‍दों से मिलकर बना है। ‘भू + गोल’ जिसमें भू का अर्थ होता है – पृथ्‍वी और गोल का अर्थ होता है, वर्णन करना। अर्थात पृथ्‍वी का वर्णन ही भूगोल कहलाता है।

भूगोल शब्‍द का उदभव यूनानी भाषा से हुआ है। अर्थात Geography एक यूनानी शब्‍द है।


भगोल के विकास में भूगोलवेताओं का योगदान

भूगोल के पिता

भूगोल का पिता (Father of Geography) ‘हिकेटियस’ को कहते हैं।
  • हिकेटियस ने सर्वप्रथम ‘जसपीरियोडस’ नाम एक पुस्‍तक लिखी। और इस पुस्‍तक में इन्‍होंने पहली बार ‘पृथ्‍वी और बह्रामाड’ से सम्‍बधित ज्ञान का वर्णन कीया। इसीलिए इन्‍हें भूगोल का जनक (Father of Geography) कहा जाता है।


व्‍यवस्थित भूगोल के जनक

व्‍यवस्थित भूगोल का जनक ‘इरेटोस्‍थनीज’ कहते हैं। इन्‍होंने सबसे पहले दो महत्‍वपूर्ण कार्य किए।
  • पहला इन्‍होने ‘ज्‍योग्राफिका’ नाम का शब्‍द दिया।
  • भूगोल की जितनी भी बातें थी। उन सभी बातों को या ज्ञान को ‘व्‍यवस्थित ढंग’ से लिखा। क्‍योंकि इन्‍होंने भूगोल की सभी बातों को ‘व्‍यवस्थित’ या ‘क्रमागत’ ढंग से लिखा। इसीलिए इरेटोस्‍थनीज को ‘व्‍यवस्थित भगोल’ जनक कहते हैं।

आधुनिक भूगोल का जनक

आधुनिक भूगोल का जनक ‘अलेग्‍जेंडर वोन हम्‍बोल्‍ट’ को कहा जाता है
  • सबसे पहले इन्‍होंने ‘कॉस्‍मॉस’ नामक एक पुस्‍तक लिखी। और इस पुस्‍तक में इन्‍होंने ‘सम्‍पूर्ण बह्रामांड‘ के बारे में लिखा।
  • साथ ही इन्‍होंने जलवायु (Climatology) नामक शब्‍द दिया। इसीलिए इन्‍हें आधुनिक भूगोल का जनक (Father of modern geography) कहा जाता है।

भूगोल की शाखाएं

भूगोल की मुख्‍य रूप से दो शाखाएं होती हैं।

  • भौतिक भूगोल (Physical geography)
  • मानव भूगोल (Human geography)

 


भौतिक भूगोल 

पृथ्‍वी पर बहुत सारे पर्वत, पठार, समुद्र, आन्‍तरिक व बाहय संरचनाओं, के साथ-साथ वायुमण्‍डल भी है। इन सब में जितनी भी क्रियाए हो रही हैं वह भौतिक भूगोल कहलाता है। भौतिक भूगोल के जनक ‘पोलिडोनियस’ को कहा जाता है। ऐसी चीजे जिन्‍हें हम छू या महसूस कर सकते हैं अर्थात पृथ्‍वी की संरचना का अध्‍ययन और इसमें होने वाले अलग-अलग भूगार्भिक घटनाओं का अध्‍ययन ही भौतिक भूगोल कहलाता है। 

 

मानव भूगोल

जब हम मनुष्‍य की उत्‍पति से लेकर के वर्तमान समय तक मानव से जुड़े क्रियाकलापों के साथ- साथ पर्यावरण के साथ सम्‍बन्‍धों का भी अध्‍ययन करते हैं। उसे ही हम मानव भूगोल (Human geography) कहते हैं। 

मानव भूगोल का जनक ‘फ्रेडरिक रेटजेल’ को कहा जाता है। मानव भूगोल की शुरूआात फ्रेडरिक रेटजेल के द्वारा हुई, क्‍योंकि इन्‍होंने ‘एंथ्रोपोज्‍योग्राफी’ नामक एक पुस्‍तक लिखी, और इस पुस्‍तक में इन्‍होंने मनुष्‍य के क्रियाकलापों और मनुष्‍य का पर्यावरण के साथ सम्‍बन्‍धों के बारे में बताया था।


भूगोल की शाखाएं

भौतिक भूगोल मानव भूगोल
जनक जनक
पोलिडोनियस फ्रेडरिक रेटजेल 

                


भूगोल – Geography

भूगोल में भू शब्‍द का अर्थ होता है, पृथ्‍वी। जब भूगोलवेताओ ने अपने अध्‍ययन के माध्‍यम से भूगोल को परिभाषित किया। तो भूगोलवेताओ ने सोचा कि पृथ्‍वी के अध्‍ययन को और आसान कैसे बनाया जाय। ताकि सभी लोग भूगोल को आसान भाषा में समझ सके। 

तो इसके लिए सबसे पहल ग्‍लोब का अविष्‍कार किया गया। तो ग्‍लोब का अविष्‍कार (मार्टिन बेहम) द्वारा किया गया। तो जब ग्‍लोब का अविष्‍कार किया गया। और जब पृथ्‍वी के अध्‍ययन को और आसान बनाने के लिए (Mapping Concept) को लाया गया।

मैप(Map) का अविष्‍कार (अनेग्‍सी मेंण्‍डर) के द्वारा किया गया। जिसके कारण विश्‍व के साथ-साथ भारत में भी मैप(Map) का Concept आया। 

अब प्रशन उठता है कि भारत में मैप का (Concept) कौन लाए थे। तो भारत में मैप का (Concept) अरबी लोगों द्वारा लाया गया। और भारत का पहला मैप सन ‘1752 एनविले’ व्‍दारा तैयार किया गया।

महत्‍वपूर्णभारत के मैप को दुनिया के मैप पर (टाँलमी) के द्वारा दर्शाया गया था।


Read More Post… भारत की अवस्थिति

FAQ – भूगोल किसे कहते हैं

भूगोल किसे कहते हैं?

भूगोल शब्‍द दो शब्‍दों से मिलकर बना है। ‘भू + गोल’ जिसमें भू का अर्थ होता है – पृथ्‍वी और गोल का अर्थ होता है, वर्णन करना। अर्थात पृथ्‍वी का वर्णन ही भूगोल कहलाता है।

भूगोल कितने शब्‍दों से मिलकर बना हैं?

भूगोल दो शब्‍दों से मिलकर बना है। भू + गोल।

भूगोल किस भाषा का शब्‍द है?

भूगोल यूनानी भाषा का शब्‍द है।

भूगोल के जनक कौन हैं?

भूगोल के जनक हिकेटियस’ हैं।

आधुनिक भूगोल का जनक किसे कहा जाता है?

आधुनिक भूगोल का जनक ‘अलेग्‍जेंडर वोन हम्‍बोल्‍ट’ को कहा जाता है

व्‍यवस्थित भूगोल का जनक किसे कहते हैं?

व्‍यवस्थित भूगोल का जनक ‘इरेटोस्‍थनीज’ को कहते हैं।

भौतिक भूगोल का जनक किसे कहते हैं?

भौतिक भूगोल के जनक ‘पोलिडोनियस’ को कहा जाता है।

मानव भूगोल का जनक किसे कहते हैं?

मानव भूगोल का जनक ‘फ्रेडरिक रेटजेल’ को कहा जाता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
Share