पुराण किसे कहते हैं – Puran Kise Kahate Hain

 पुराण किसे कहते हैं 


पुराण किसे कहते हैं 

ऐसे ग्रन्‍थ जिनमें भारतीय ऐतिहासिक कथाओं का क्रमबध्‍द विवरण दिया गया है उन्‍हें पुराण कहते हैं।


पुराण किसे कहते हैं

 


  • हमारे सनातन धर्म में सभी धार्मिक ग्रंन्‍थों में से पुराणों का विशेष महत्‍व है। और ये प्राचीनतम ग्रन्‍थों मे से एक है। पुराणों में लिखा ज्ञान हमारी हिन्‍दू संस्‍कृति और सभ्‍यता का आधार है।
  • पुराणों की रचना (लोमहर्ष) और उनके पुत्र (उग्रश्रवा) ने की थी। इसलिए पुराणों के रचियता लोमहर्ष और उनके पुत्र उग्रश्रवा को कहा जाता है।
  • आज जितनी भी कथाएं हम सुनते हैं। चाहे वह गणेश जी की कथाए हो चाहे वह वरह अवतार की कथाएं हो, ये सारी ऐतिहासिक और धार्मिक कथाए जितनी भी होती है। उनके संग्रह या क्रमबध्‍द विवरण को पुराण कहते है।

पुराणों की संंख्‍या 18 है।

18 पुराण
ब्रह्मामण मार्कण्‍डयपुराण स्‍कन्‍दपुराण
पद्म पुराण अग्निपुराण वामनपुराण
विष्‍णुपुराण भविष्‍यपुराण कूर्मपुराण
वायुपुराण ब्रह्मवैवर्तपुराण मत्‍स्‍यपुराण
भागवतपुराण लिङ्गपुराण गरूडपुराण
नारदपुराण वराहपुराण ब्रह्माण्‍डपुराण

पुराणों को  संस्‍कृत भााषा में  लिखा गया हैं जो श्‍लोक रूप में लिखे गये है। और जाे भी इन पुराणों को पढ़ता है उसे पुजारी कहते हैं।

इसमें एक बात कहीं गयी की स्‍त्री व शूद्रोंं को पुराणों पढ़ने की अनुमति नहीं दी गयी थी। हांलाकि वे पुराणों सुन सकते थे।


कुछ प्रमुख पुराण

मत्‍यस्‍यपुराणये सबसे प्राचीन पुराण है। जो (आंन्‍ध्र सातवाहन वंश) से जुड़ा हुआ है। भगवान विष्णु के 10 प्रमुख अवतारों में से पहले अवतार मत्स्य की कहानी को बताता है। कथा में एक महान बाढ़ की पौराणिक कथा का वर्णन किया गया है। जहां दुनिया और मनु के नेतृत्व में मनुष्यों व सभी पौधों और जीवित प्राणियों तथा इसकी ज्ञान पुस्तक वेदों को विष्णु के मत्स्य अवतार द्वारा बचाया गया।


विष्‍णुपुराण विष्‍णु पुराण का सम्‍बन्‍ध (मौर्य वंश) से है।  विष्णु पुराण में मुख्य रूप से श्री कृष्ण के चरित्र का वर्णन मिलता है यद्यपि संक्षेप में राम कथा का उल्लेख भी हमें इस पुराण से प्राप्त होता है।


वायुपुराण- वायु पुराण का सम्‍बन्‍ध (गुप्‍त वंश) से है। वही पुराण हिंदू धर्म के 18 पुराणों में से एक पुराण है। वही पुराण भारतीय जीवन और सभ्यता के श्रमिक विकास की कहानी है। अन्य पुराणों की भांति इसमें भावुकता की प्रधानता न होकर तर्क का प्राधान्य है। इस पुराण में मुखर वाणी और वर्णन शैली में वैदिक काल से लेकर बौद्धकाल तक के भारतीय राजनीतिक, सामाजिक, और सांस्कृतिक उत्कर्ष का अभिमान एवं गौरव निहित है।


भागवतपुराण  भागवतपुराण श्री कृष्‍ण भक्ति से जुड़ा हुआ पुराण है। इसमें भक्ति के माहात्‍म्‍य और श्री कृष्‍ण की लीलाओं का विस्‍तृत वर्णन है। जो हमें जीवन शैलियों के बारे में बताता है।

स्‍कंदपुराण – स्‍कंंपुराण  81000 छंंदो वाला सबसे बड़ा पुराण है। जिसका नाम स्‍कंद देवता , शिव और उमा के पुत्र  और गणेश भगवान के भाई के नाम पर रखा गया है ।

इन पॉंचों पुराणों मे कथाओं के साथ-साथ राजाओं की वंशावली भी दी गयी है । अर्थात एक राजा फिर उसका पुत्र और फिर उसके भी पुत्र के बारे में भी बताया गया है।

I hope guys you like this topic

Read More Post……. वेदांग/सूत्र साहित्‍य

[sc_fs_multi_faq headline-0=”h2″ question-0=”पुराण किसे कहते हैं ?” answer-0=”ऐसा ग्रन्‍थ जिसमे ‘भारतीय ऐतिहासिक कथाओं’ का क्रमबध्‍द विवरण दिया गया है उसे पुराण कहते हैं । ” image-0=”” headline-1=”h2″ question-1=”पुराणों के रचियता कौन हैं ?” answer-1=”पुराणों के रचियता लोमहर्ष व उनके पुत्र उग्रश्रवा हैं।” image-1=”” headline-2=”h2″ question-2=”पुराणों की रचना किसने की ?” answer-2=”पुराणों की रचना लोमहर्ष व उनके पुत्र उग्रश्रवा ने की ।” image-2=”” headline-3=”h2″ question-3=”पुराणों की भाषा क्‍या है ?” answer-3=”संस्‍कृत” image-3=”” headline-4=”h2″ question-4=”पुराणों की संख्‍या कितनी है ?” answer-4=”पुराणों की संख्‍या 18 है ।” image-4=”” headline-5=”h2″ question-5=”जो पुराण पढ़ते हैं उन्‍हें क्‍या कहते हैं ?” answer-5=”उन्‍हें पुजारी कहते है । ” image-5=”” headline-6=”h2″ question-6=”सबसे प्राचीन पुराण कौन-सा है ?” answer-6=”‘मत्‍स्‍य पुराण'” image-6=”” headline-7=”h2″ question-7=””मत्‍स्‍य पुराण” किस वंश से जुड़ा़ हुआ है ?” answer-7=””मत्‍स्‍य पुराण” आंध्र सातवाहन वंश से जुड़ा़ हुआ है ?” image-7=”” headline-8=”h2″ question-8=”‘विष्‍णु पुराण’ किस वंश से सम्‍बन्धित है ?” answer-8=”‘विष्‍णु पुराण’ मौर्य वंश से सम्‍बन्धित है ।” image-8=”” headline-9=”h2″ question-9=”‘वायु पुराण’ किस वंश से सम्‍बन्धित है ?” answer-9=”‘वायु पुराण’ गुप्‍त वंश से सम्‍बन्धित है ?” image-9=”” headline-10=”h2″ question-10=”भागवत पुराण किससे सम्‍बन्धित है ? ” answer-10=”भागवत पुराण कृष्‍ण भक्ति से सम्‍बन्धित है ।” image-10=”” count=”11″ html=”true” css_class=””]

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
Share
error: Content is protected !!