विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन

विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन

 


विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) यूनाइटेड नेशंस की विशेषज्ञ संगठन है जो अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जिम्मेदार है। इसका मुख्यालय जेनेवा, स्विट्जरलैंड में स्थित है और यह 7 अप्रैल, 1948 को स्थापित किया गया था। WHO का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करना, वैश्विक स्वास्थ्य रुझानों का मॉनिटरिंग करना, और सभी देशों को स्वास्थ्य परिणामों को सुधारने के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करना है।

WHO की कार्यक्षेत्र व्यापक है और इसमें संक्रामक रोगों जैसे एचआईवी/एड्स, मलेरिया, और टीबी सहित गैर-संक्रामक रोगों जैसे कैंसर, मधुमेह, और दिल की बीमारियाँ, मानसिक स्वास्थ्य, मातृ और शिशु स्वास्थ्य, पोषण, और पर्यावरण स्वास्थ्य शामिल हैं। संगठन के कार्य में मानकों और मापदंडों का निर्धारण, तकनीकी समर्थन और मार्गदर्शन, अनुसंधान और डेटा संग्रह, और स्वास्थ्य आपातकालों में अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रियाओं को समन्वयित करना शामिल है।

सामान्‍य जानकारी

विश्‍व स्‍वास्‍थय संगठन (WHO ) World Health Organization की स्‍थापना 7 अप्रैल 1948 को हुई थी। इसका मुख्‍यालय जेनेवा ( स्विट्जरलैंड) में स्थित है। इस संगठन के नींव रखने के दो वर्ष बाद सन 1950 में पहली बार 7 अप्रैल 1950 को पहला विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस मनाया गया।

वर्तमान समय में इस संस्‍था में (194) देश व ( 2 सह-सदस्‍य देश ) शामिल हैं। जो स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति सभी देशों की जागरूकता को दिखाता है। 

 

Read More Post …भारत-बांग्‍लादेश संबंध


विश्व स्‍वास्‍थय संगठन ( WHO ) क्‍यों कि गई

विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्‍ल्‍यूएचओ) विश्‍व के देशों के स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं को आपसी सहयोग एवं स्‍वास्‍थ्‍य से संबन्धित समझ को विकसित करने की एक संस्‍था है। और इस संस्‍था का मुख्‍य उद्देश्य संंसार के लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य स्‍तर को ऊँचा करना है।

 


विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ( WHO ) की ऐतिहासिक यात्रा

  • विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने पहले दशक वर्ष ( 1948- 1958) के बीच में विकासशील देशों में रहने वाले लाखों लोगों को प्रभावित करने वाले संक्रामक रोंगो पर प्रमुखता से ध्‍यान केंद्रित कर उससे संबंधित सुझावों व बचाव के तरीकों को बताया।
  • WHO ने 1960 के दशक में विश्व  रासायनिक उद्योग के साथ मिलकर कार्य किया ताकि ( रिवर ब्‍लाइंडनेस ) और सिस्‍टोसोमियासिस के रोगवाहक से लडने के लिए नए कीटनाशकोंं को विकसित किया। 
  • विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने अपने तीसरे दशक ( 1968-1978) में चेचक उन्‍मूलन के क्षेत्र में बडी सफलता प्राप्‍त की। 
  • सन 1967 तक विश्‍व के 31 देशों में चेचक स्‍थानिक रोग था। इस रोग से विश्‍व के लगभग 1 करोड़़ से ज्‍यादा लोग प्रभावित हुए। सभी प्रभावित के स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकताओं ने मिलकर इस विषय पर काम किया। जिसका नेतृत्‍व  WHO ने किया। 
  •  इस विशाल अभियान को लेकर विश्व स्‍तर पर बच्‍चों को प्रभावित करने वाली 6 बीमारियों टि‍टनेस, काली खासी, खसरा, डिप्‍थीरिया, पोलियोमाइलाइटिस एवं क्षय रोगों के प्रति टीकाकरण (BCG ) Vaccine का विस्‍तार किया।

Read More Post…..भारत-चीन संबंध


विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगन का संचालन 

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन का संचालन विश्व स्‍वास्‍थ्‍य सभा के द्वारा किया जाता है। इस सभा का निर्माण विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य सभा सदस्‍य राष्‍ट्रों का प्रतिनिधित्‍व करने वाली प्रतिनिधियों से बनी होती है। व संयुक्‍त राष्‍ट्र के सदस्‍य इस संगठन के सदस्‍य बन सकते हैं।

 


विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के कार्य

WHO एक वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य एजेंसी है यानी इसका मुख्‍य कार्य दुनियाभर में स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं पर नजर रखना और उन्‍हें सुलझाने में मदद करना है। दुनिया में स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी रूझानों की निगरानी और आकलन करना भी इसकी जिम्‍मेदारी है। यह संगठन मातृ, नवजात, बाल और किशोर स्‍वास्‍थ्‍य, संचारी रोग नियंत्रण व असंचारी रोग आदि की रोकथाम की दिशा में काम करता है।

 


विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन और भारत

भारत भी विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ( WHO ) का एक सदस्‍य है। भारत इस संगठन का सदस्‍य 12 जनवरी 1948 को बना था। और ( World Health Organization ) दक्षिणी-पूर्वी एशिया का क्षेत्रीय कार्यालय नई दिल्‍ली में स्थित है।

इस संगठन के पद पर नियुक्‍त होने वाली पहली भारतीय ( सौम्‍य स्‍वामीनाथन ) है।

 


FAQ – विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन

विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ( WHO ) World Health Organization क्‍या है?

विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ( WHO ) स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित एक अंतराष्‍ट्रीय संस्‍था है। जिसका उद्देश्‍य स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित जानकारिया व रोग से बचाव के कारणों को विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के सभी सदस्‍य देशों तक पहुँचाना।

विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ( WHO ) कि स्‍थापना कब हुई?

विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ( WHO ) 7 अप्रैल 1948 को हुई।

विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन का मुख्‍यालय कहॉं स्थित है?

विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन का मुख्‍यालय ( स्विट्जरलैंड ) जिनेवा में स्थित है।

भारत कब विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन का सदस्‍य बना?

भारत 12 फरवरी 1948 को विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन का सदस्‍य बना।

विश्व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस 7 अप्रैल को मनाया जाता है।

विश्व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस 7 अप्रैल को ही क्‍यों मनाया जाता है?

विश्व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस 7 अप्रैल को इसलिए मनाया जाता है, क्‍योंकि विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ( World Health Organization ) की स्‍थापना 7 अप्रैल 1948 को हुई थी।

पहला विश्व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस कब मनाया गया?

पहला विश्व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस 7 अप्रैल 1950 को मनाया गया।

विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ( WHO ) में किनते देश शामिल है?

वर्तमान समय में विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ( WHO ) में 194 सदस्‍य देश शामिल हैं।

विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ( WHO ) का दक्षिणी-पूर्वी एशिया का मुख्‍यालय कहॉं स्थित है?

विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ( WHO ) का दक्षिणी-पूर्वी एशिया का मुख्‍यालय भारत की राजधानी नई दिल्‍ली में स्थित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
Share
Uttarakhand Foundation Day Govind National Park Corbett National Park India China relations Musical Instruments Of Uttarakhand